मैंग्रोव के पत्तों के अर्क से उगेंगे सिर के बाल रुकेगा हेयर फॉल

आयुर्वेदामैंग्रोव के पत्तों के अर्क से उगेंगे सिर के बाल रुकेगा हेयर फॉल

मैनग्रोव पौधे सामान्यता उन स्थानों पर पाए जाते हैं जहां पर नदिया आकर समुंद्र में मिलती है। यह सामान्यतः दलदली भूमि में उगते है।खारे तथा अर्ध खारे पानी में उगने वाले पौधों को मैनग्रोव कहा जाता है । समुद्र किनारे उगने वाले मैनग्रोव के पौधों से अर्क बनाकर पुरुषों में सिर के बाल उगाए जा सकेंगे।

थाईलैंड के शोधकर्ताओं के मुताबिक नगरों के पत्तों से सिर से बाल झड़ने की समस्या का छुटकारा मिल सकता है तथा अपने सिर पर बाल उगाए जा सकेंगे।इस अर्क को एवीक्योन सी कहा जाता है।

मैंग्रोव के पत्तों के अर्क से उगेंगे सिर के बाल रुकेगा हेयर फॉल
Mangrove plants

अर्क से उगेंगे नए बाल तथा रुकेगा हेयर फॉल

एवीक्योन सी (अर्क) का प्रमुख कार्य शरीर में ऐसे हार्मोन ओ के निर्माण को रोकना है जो बालों को झड़ने मैं योगदान देते हैं। पारिस्थितिक तंत्र में महत्वपूर्ण मैनग्रोव अब चिकित्सा के क्षेत्र में लाभदायक साबित हो सकता है। यूलालोग्नकोर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 50 पुरुषों तथा 50 महिलाओं पर प्रयोग किया है जो बाल झड़ने की समस्या से ग्रस्त थे। तथा बाल झड़ने से काफी परेशान थे अर्क के प्रयोग से उनके सिर में बाल झड़ना बंद हो गए तथा नए और मजबूत बाल विकसित हुए है। यह अर्क इतना असरदार है की इसके प्रभाव से लोगों में बाल झड़ना तुरंत बंद हो गया तथा नए बाल आने प्रारंभ हो गए।

मैंग्रोव के पत्तों के अर्क से उगेंगे सिर के बाल रुकेगा हेयर फॉल

बाजार में कब तक उपलब्ध होगा अर्क

थाईलैंड के वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी 6 महीनों में अर्क बाजार में उपलब्ध होने की संभावना है। अगर यह उत्पाद बाजार में सफल रहा तो विश्व में मैनग्रोव का महत्व बढ़ने के साथ-साथ इसकी मांग भी बढ़ेगी।

वैसे भी बाल झड़ने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते है तो अगर यह उत्पाद सफल रहा तो इसकी मांग में तीव्रता से वृद्धि होगी तथा पर्यावरण मैं महत्वपूर्ण मैनग्रोव वृक्षों की महत्वता भी बढ़ेगी।

About – मैं आशा करता हूं की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ।