मादक पदार्थों के दुरुपयोग व अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस।International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking in hindi.

महत्वपूर्ण दिवसमादक पदार्थों के दुरुपयोग व अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस।International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking in hindi.

मादक पदार्थों के दुरुपयोग व अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस 26 जून को मनाया जाता है । इसका प्रारम्भ : 1987 मे हुआ।

नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के कारण इन पदार्थों का अवैध व्यापार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत बड़े षड्यंत्र का हिस्सा है । नौजवान पीढ़ी में बढ़ती नशे की लत पूरी दुनिया के लिए चिंता का कारण बन गई है ।

नशीले पदार्थों का व्यापार न केवल लोगों का जीवन बरबाद कर रहा है बल्कि कानून और व्यवस्था के लिए भी चुनौती बन रहा है ।

नशीले पदार्थों का व्यापार आतंकवादी संगठनों की कमाई का बहुत बड़ा साधन है । इसलिए विश्व समुदाय का इस ओर ध्यान गया और वर्ष 1987 में मादक द्रव्यों के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित हुआ ।

इसी आधार पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 7 दिसम्बर 1987 को प्रस्ताव पारित कर 26 जून को मादक पदार्थों के दुरुपयोग व अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस ‘ के रूप में मनाने की घोषणा की ।