बाबा रामदेव जी की कथा। baba ramdev ji ki katha.

8 Min Read

बाबा रामदेव जी का जन्म तंवर वंश के राजा अजमाल जी के घर विक्रम संवत 1462 में भाद्रपद शुक्ल द्वितीय जिसे बाबे री बीज भी कहते हैं को उंडूकाश्मीर गांव शिव तहसील बाड़मेर में हुआ। इनकी माता का नाम मैना दे तथा पत्नी का नाम नेतल दे था।

बाबा रामदेव जी को कृष्ण के अवतार भी माना जाता है। बाबा रामदेव जी को रामसा पीर, रुणिचा रा धणी, लीले घोड़े वाले बाबा, पीरों के पीर आदि नामों से भी जाना जाता है।

रामदेव जयंती प्रतिवर्ष भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाई जाती है।

बाबा रामदेव जी की जन्म कथा।

बाबा रामदेव जी की जन्म कथा – पौराणिक कथाओं के अनुसार राजा अजमल श्रीकृष्ण के परम भक्त थे। लेकिन वह निःसंतान थे, जिससे वह बहुत दुखी रहता थे । रामदेव जी के पिता राजा अजमल, जो द्वारकाधीश के बहुत बड़े भक्त थे, हमेशा अपने राज्य के सुख-शांति की कामना के लिए द्वारका जाया करते थे।
एक बार उनके राज्य में भयानक अकाल पड़ा और अजमल जी राज्य में अच्छी बारिश की कामना लेकर द्वारकाधीश पहुंचे। ऐसा माना जाता है कि भगवान द्वारकाधीश की कृपा से उनके राज्य में बहुत अच्छी बारिश हुई ।
बरसात के दिन सुबह जब किसान अपने खेतों को जा रहे थे तो रास्ते में उनकी मुलाकात अपने राजा अजमल से हुई। उन्हें देख किसान वापस घर की ओर जाने लगे। यह देखकर राजा ने पूछा कि तुम वापस क्यों जा रहे हो, तो किसानों ने कहा कि राजा अजमल जी, आप निःसंतान हैं, इसलिए आपके सामने आना अपशकुन बन गया है और हम अपशकुन के समय में बुवाई नहीं करेंगे।
यह सुनते ही राजा को बहुत दुख हुआ। लेकिन एक कुशल शासक और गरीबों के मसीहा होने के नाते, उन्होंने किसानों से कुछ नहीं कहा, लेकिन बहुत निराश और परेशान होकर घर वापस आ गए।
तब उन्होंने निश्चय किया कि सन्तान प्राप्ति की कामना से वे द्वारकाधीश के दर्शन करने जायेंगे। इसी इरादे से वे द्वारकाधीश पहुंचे। भगवान द्वारकाधीश के प्रसाद के रूप में लड्डू लेकर मंदिर में पहुंचने के बाद, राजा अजमल ने बहुत दुखी और भारी मन से अपनी सारी पीड़ा भगवान द्वारकाधीश की मूर्ति के सामने रखी।
अपनी सारी बातें करने के बाद, वह मूर्ति को देखता रहा। उसे लगा कि भगवान की मूर्ति उसे मुस्कुराते हुए देख रही है। यह देखकर अजमल जी क्रोधित हो गए और द्वारकाधीश के लिए लाए थे प्रसाद के रूप में लड्डू फेंक दिए, जो द्वारकाधीश की मूर्ति के सिर पर लग गए। इन सभी वाक्यों को देखकर मंदिर के पुजारी को लगा कि राजा पागल हो गया है। पुजारी ने राजा अजमल जी से कहा कि भगवान यहां नहीं हैं। भगवान समुद्र में सो रहे हैं। अगर आप उससे मिलना चाहते हैं, तो समुद्र में जाइए और उससे मिलिए।
राजा बहुत दुखी होकर समुद्र के किनारे गया और समुद्र में कूद गया। राजा अजमल को भगवान द्वारकाधीश समुद्र में प्रकट हुए। श्रीकृष्ण ने स्वयं बलरामजी को उनके घर उपस्थित होने का वरदान दिया और कहा कि वे स्वयं पुत्र के रूप में राजा अजमल के घर भड़वा की दूज के दिन आएंगे। राजा अजमल ने देखा कि प्रभु के सिर पर एक पट्टी बंधी हुई है। राजा अजमल जी ने भगवान से पूछा कि आपको यह चोट कैसे लगी। भगवान ने कहा कि मेरे एक प्रिय भक्त ने मुझे लड्डू से मारा। यह सुनकर राजा बहुत शर्मिंदा हुआ, अजमल ने भगवान से कहा, “मैं अज्ञानी कैसे जान सकता हूं कि तुम मेरे घर आए हो?” भगवान ने कहा कि जब मैं आपके घर आऊंगा तो आंगन में कुमकुम के पैरों के निशान बन जाएंगे। मंदिर के शंख अपने आप बजने लगेंगे। यह सब सुनकर अजमल जी खुशी-खुशी घर लौट आए।
रानी को सारी बात बताई। अपने निश्चित समय के बाद और भगवान के वरदान के अनुसार, पहले बलरामजी ने राजा अजमल की पत्नी मैना दे के गर्भ से वीरमदेव के रूप में जन्म लिया, उसके बाद नौ महीने बाद, भगवान भादवा की दूज के दिन, भगवान कृष्ण के पालने में राजा अजमल का घर रामदेव के रूप में अवतरित हुए।

बाबा रामदेव जी का मेला

बाबा रामदेव जी का मेला भाद्रपद शुक्ल द्वितीया से भाद्रपद शुक्ल एकादशी तक रुणिचा जैसलमेर में भरता है। रुणिचा में बाबा रामदेव जी ने भाद्रपद शुक्ल एकादशी को समाधि ली थी इसलिए इस स्थान को रामदेवरा के नाम से भी जाना जाता है।

यह मेला सांप्रदायिक सौहार्द का राजस्थान का सबसे बड़ा मेला है।

भारत का छोटा रामदेवरा गुजरात में तथा राजस्थान का छोटा रामदेवरा खुंडियास अजमेर को कहा जाता है। इनके कृत रामदेव जी का प्रसिद्ध मंदिर सुरता खेड़ा चित्तौड़गढ़ में भी है।

रामदेव जी द्वारा भैरव राक्षस का वध

राव जोधा के पुत्र राव सातल देव ने सातलमेर (पोकरण) में रामदेव जी को भैरव राक्षस के वध करने के हेतु निवेदन किया। रामदेव जी ने सातल देव की विनती को स्वीकार करते हुए भैरव राक्षस का वध किया इस वजह से सातल देव ने सातलमेर जो जो वर्तमान में पोकरण के नाम से जाना जाता है, को रामदेव जी को भेंट में दिया।

रामदेव जी ने अपनी बहन सुगना का विवाह पूंगलगढ़ बीकानेर के शासक विजय सिंह के साथ किया तथा पोकरण को दहेज में दे दिया ।

बाबा रामदेव जी तथा डाली बाई।

बाबा रामदेव जी राम सरोवर बांध के निकट रुणिचा नामक स्थान पर आकर निवास करने लगे जहां उन्हें पीपल के पेड़ के नीचे डाली बाई मिली जिन्हें उन्होंने धर्म की बहन बनाया। रामदेव जी ने एक पंथ की स्थापना भी की थी जिसे कमरिया पंथ के नाम से जाना जाता है। रामदेव जी की समाधि से एक दिन पूर्व ही डाली बाई ने रूणिचा में ही समाधि ली थी।

रुणिचा में ही रामदेव जी ने चौबीस बाणियां नामक ग्रंथ की रचना की थी।

विशेष –

  • बाबा रामदेव जी के मंदिर को देवरा कहा जाता है तथा मंदिर में मूर्ति की जगह पगल्ये की पूजा की जाती है।
  • इनके मंदिर में होने वाले जागरण को जम्मा कहा जाता है ।
  • बाबा रामदेव जी का झंडा पांच रंग का होता है जिसे नेजा कहा जाता है ।
  • इनके मेघवाल जाति के भक्तों को रिखिया कहा जाता है।
  • उनके जम्मां के दौरान तेरहताली नृत्य किया जाता है , इस नृत्य को कामड़ जाति की महिलाएं करती है सर्वाधिक प्रसिद्ध तेरहताली नृत्य पादरला पाली का है।

यह भी पढ़े –

जाहरवीर गोगा जी की कहानी

पाबूजी राठौड़, हिंदू और मुस्लिम दोनों के द्वारा है पूजनीय

Share This Article