How to buy Bitcoin in hindi | भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें

blogHow to buy Bitcoin in hindi | भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें

बिटकॉइन अभी भी कई लोगों के लिए एक भ्रामक विचार है, लेकिन पिछले कुछ महीनों के दौरान इसकी बढ़ती कीमत ने सभी को फिर से ध्यान दिया है।  बिटकॉइन का मूल्य $ 40,000 (लगभग 29.2 लाख रुपये) जितना अधिक है।  हालांकि यह अभी भी अस्थिर है, और 11 जनवरी को, हमने बिटकॉइन को मार्च 2020 से इसकी सबसे बड़ी डुबकी में 26 प्रतिशत फिसलते हुए देखा। हालांकि बिटकॉइन एक महान निवेश की तरह लग सकता है, लेकिन डुबकी लेने से पहले अपने शोध को करना महत्वपूर्ण है।  अनुभवी निवेशक जो जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं उन्हें यह बताने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए यह काफी जोखिम भरा हो सकता है।

यह आवश्यक है कि आप निवेश करना शुरू करने से पहले इस निवेश को करने के लिए सही स्थानों और बिटकॉइन में निवेश के कानूनी और कर निहितार्थों को समझें।  हम आपको कानूनी सलाह नहीं दे सकते हैं, लेकिन यहां हम बिटकॉइन में आरंभ करने के लिए जो कुछ भी सीखने में सक्षम हैं, वह है।

भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें

भारत में, आप बिटकॉइन को कई ऑनलाइन एक्सचेंजों जैसे BuyUCoin, Coinshare, Unocoin आदि से खरीद सकते हैं। Unocoin एक भारतीय-आधारित एक्सचेंज है।  इन जैसे ऑनलाइन एक्सचेंज आपको बिटकॉइन खरीदने, बेचने और रखने की अनुमति देंगे।  आप लोकल बिटकॉइन का उपयोग करके व्यक्ति से व्यक्ति बिटकॉइन ट्रेडिंग भी कर सकते हैं – यह लेनदेन को सुरक्षित रखने के लिए एस्क्रो सुरक्षा का उपयोग करता है।

आमतौर पर एक एक्सचेंज का उपयोग करना बेहतर होता है जो अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए अपने स्वयं के व्यक्तिगत बटुए को भी बिटकॉइन वापस लेने की अनुमति देता है – ऐसे एक्सचेंज हैं जो इसके लिए अनुमति नहीं देते हैं।

अधिकांश भारतीय एक्सचेंजों में भी KYC (know your customer ) की आवश्यकता होती है।  इस प्रक्रिया में आपके सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड जैसे एड्रेस प्रूफ, पैन कार्ड और आपके बैंक खाते के विवरण का उपयोग करके अपनी पहचान को सत्यापित करना शामिल है।

एक बार जब आप एक आदेश देते हैं, तो आप डिजिटल भुगतान विधियों का उपयोग करके बिटकॉइन खरीद सकते हैं।  आपके बैंक खातों से पैसा NEFT, RTGS, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके स्थानांतरित किया जा सकता है।  एक बिटकॉइन का मूल्य आज के अनुसार $ 35,563 (लगभग 26 लाख रुपये) है, लेकिन आपको अपना बिटकॉइन निवेश शुरू करने के लिए एक पूरा सिक्का खरीदने की आवश्यकता नहीं है।  आप अपने बिटकॉइन निवेश की शुरुआत रुपये में कम करके कर सकते हैं।  500।

क्या भारत में बिटकॉइन खरीदना कानूनी है ?

2018 में, RBI ने बिटकॉइन से निपटने से विनियमित संस्थाओं (जैसे बैंकों) को रोक दिया।  इसने बाजार को एक टेलस्पिन में फेंक दिया।  बाद में साल में सुप्रीम कोर्ट ने भी इस फैसले का समर्थन किया।  हालांकि, पिछले साल, SC ने प्रतिबंध को पलट दिया।  जबकि बिटकॉइन को रखना कभी भी गैरकानूनी नहीं था, एससी निर्णय का मतलब है कि इस स्थान की कंपनियां अधिक आसानी से व्यापार कर सकती हैं।

ऑनलाइन कर सेवा क्लियरटैक्स ने यह भी नोट किया कि बिटकॉइन के साथ काम करते समय होने वाले विवादों को हल करने के लिए कोई नियम, नियम या दिशानिर्देश नहीं हैं।  यह भारत में क्रिप्टोक्यूरेंसी से निपटने के दौरान जोखिम कारक को बढ़ाता है।  हालाँकि, भारत में बिटकॉइन को खरीदना और बेचना कानूनी है।

क्या बिटकॉइन सुरक्षित है ?

Bitcoins खरीदने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे सुरक्षित रूप से स्टोर करें।  ये आम तौर पर बिटकॉइन वॉलेट में स्टोर किए जाते हैं – जो कि USB ड्राइव की तरह ऑफलाइन स्टोरेज हो सकते हैं, जिन्हें कोल्ड वॉलेट कहा जाता है, लेकिन ऑनलाइन वॉलेट भी हैं, जिन्हें आप सबसे हाल ही में, PayPal, जिनमें हॉट वॉलेट कहा जाता है, का उपयोग कर सकते हैं।

यहां तक ​​कि बिटकॉइन वॉलेट्स ने अतीत में कई हैक का सामना किया है, यही वजह है कि कई लोग अपने निवेश का कम से कम हिस्सा ठंडे बटुए में रखना पसंद करते हैं।

भारत में बिटकॉइन निवेश पर कर के मोर्चे पर अभी भी स्पष्टता की कमी है।  डिजिटल मुद्रा समाचार साइट कॉइनडेस्क के अनुसार, भारत-आधारित निवेशकों को जल्द ही बिटकॉइन निवेश से अर्जित रिटर्न पर कर का भुगतान करना पड़ सकता है।

बिटकॉइन के बढ़ते मूल्य के साथ, बिटकॉइन बेचने के लिए आय पर दीर्घकालिक निवेश के लिए लगभग 20 प्रतिशत अल्पकालिक निवेशों के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी लाभ पर 30 प्रतिशत कर लगाया जाता है।  हालांकि, जब तक आप बिटकॉइन नहीं बेचते हैं, तब तक आपको केवल इसलिए पैसे नहीं देने पड़ते हैं क्योंकि इसका मूल्य बढ़ जाता है।