इन खास तरीकों से करिए अपनी कमाई को मैनेज। Business guide in hindi.

businessइन खास तरीकों से करिए अपनी कमाई को मैनेज। Business guide in hindi.

किसी भी काम को शुरू करने तथा आगे बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है।आप बिना कमाई को मैनेज।बिना पैसों के या बिना फंड के आप अपने आइडियाज पर काम नहीं कर सकते। आज युवाओं के पास लाखों विकल्प होते हैं जिनसे वे आसानी से पैसा कमा सकते हैं। अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं लेकिन कई बार उन्हें यह नहीं पता रहता कि वह ऐसा क्या करें ताकि उनके पास कभी भी पैसे की कमी ना हो। जैसे-जैसे बिजनेस आगे बढ़ता है वैसे वैसे खर्चे भी बढ़ने लगते हैं ऐसी स्थिति में पैसा बचाना तथा बनाना दोनों ही कठिन होने लगते हैं। और खुद के लिए पैसा बचाना आसान नहीं होता है और कभी-कभी तो बचाया हुआ धन भी खर्च हो जाता है। तो जानिए कैसे कर सकते हैं अपनी कमाई को मैंनेज।

अपनी Business कमाई को मैनेज करने के टिप्स।

1. कभी भी नुकसान में काम ना करें।

पैसा बचाने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप जितना पैसा कमा रहे हैं उससे कम खर्च करें। हालांकि ज्यादातर लोग यहीं पर चूक कर बैठते हैं और पैसे को खर्च करते रहते हैं। ऐसे लोग जब ज्यादा पैसा कमाने लगते हैं तो खर्च भी ज्यादा करने लगते हैं। ऐसे में यह लोग पैसे को मैनेज नहीं कर पाते तो था भविष्य में जब कभी भी इनको जरूरत पड़ती है तब खर्च करने के लिए इनके पास पैसा नहीं रहता। इसलिए आप जितना पैसा कमाते हैं उससे कम खर्च करें। आपको अपनी कमाई का 20% हिस्सा बचा कर रखना चाहिए खासकर जब आप युवा हो।

2. खुद पर टैक्स लगाए।

इन खास तरीकों से करिए अपनी कमाई को मैनेज। Business guide in hindi.
कमाई को मैनेज।

जिस तरह सरकार आप पर टैक्स लगाती है उसी तरह आप खुद पर भी टैक्स लगाएं। कहने का मतलब है कि आप एक ऑटोमेटिक बैंक ट्रांसफर चालू करें जब भी आपकी कमाई आए तो उसमें से कुछ प्रतिशत आप के सेविंग अकाउंट में चला जाए। आप यह मान ले कि वह पैसा है ही नहीं। कुछ साल बाद आप खुद को शुक्रिया करेंगे।

3. वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें।

यह तो हम सब जानते हैं कि जब हमारे पास कोई लक्ष्य होता है तो हम पैसे को लेकर ज्यादा जिम्मेदार हो जाते हैं। बिना लक्ष्य के कोई भी व्यक्ति पैसे को इधर-उधर खर्च करता रहता है इसलिए साल के शुरुआत में ही एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित करें। इसके बाद इसे 3 महीने के क्वार्ट्ज में बांट लें। ताकि आप हर क्वार्ट्ज में अपनी बढ़त चेक कर सकें।

4. हमेशा सोच समझ कर लेना चाहिए वित्तीय निर्णय।

हमेशा वित्तीय निर्णयों को ध्यान से लेना चाहिए। वित्तीय निर्णय हमेशा वर्तमान कमाई के आधार पर ले। न कि भविष्य में होने वाली कमाई के आधार पर। उदाहरण के लिए जब आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए कमाई के साधन के बिना कार्ड्स को बढ़ाते हैं तो आप कर्ज में डूब सकते हैं।

5. स्टॉक मार्केट से ना खेलें।

इन खास तरीकों से करिए अपनी कमाई को मैनेज। Business guide in hindi.

जब तक आपका जाॅब एक ट्रेडर का ना हो जाए तब तक आपको स्टॉक मार्केट में अपना समय नहीं लगाना चाहिए। यह आपके लिए जुआ खेलने के जैसा साबित हो सकता है। इसके बजाय आप अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करने के लिए वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं।

6. हमेशा जिम्मेदार लोगों को साथ रखें।

अगर आप पैसा बनाना और बचाना चाहते हैं तो हमेशा अपने साथ जिम्मेदार लोगों को रखना चाहिए। ये ऐसे लोग होते हैं जो वित्तीय रूप से सक्षम होते हैं आपसे बड़े होते हैं तथा आप इनसे कुछ सीख सकते हैं। आप ऐसे फेमिली फ्रेंड को चुन सकते हैं जो स्वयं वित्तीय सफलता हासिल कर चुके हो। और आपको हमेशा गाइड कर सके।

7. 50-30-20 का नियम अपनाएं।

आपको अपनी कमाई का 50% हिस्सा स्वयं की जरूरतों घर, खाना ,खर्चा आदि पर लगाना चाहिए। 30% हिस्सा अपनी इच्छाओ जैसे कपड़े ,घूमना इत्यादि पर लगा सकते हैं। और 20% हिस्सा हमेशा बचा कर रखें खासकर जब आप युवा हो। तब आप 70-20-10 का नियम अपनाने के करीब हो। लेकिन आपका लक्ष्य 50-30-20 का होना चाहिये।

इन खास तरीकों से करिए अपनी कमाई को मैनेज। Business guide in hindi.
कमाई को मैनेज।50,30,20का नियम

इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी कमाई को मैनेज कर सकते हैं । तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।धन्यवाद।