राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा 2021 रिजल्ट -जल्दी होने वाला है जारी देखें लेटेस्ट जानकारी।

Educationराजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा 2021 रिजल्ट -जल्दी होने वाला है जारी देखें लेटेस्ट जानकारी।

राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा 2019 6 ,7, 8 नवंबर को ली गई थी जिस का रिजल्ट जनवरी में आने की संभावना आई थी आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि 19 नवंबर रखी गई थी लेकिन जिलेवार मेरिट पर रोक लगा देने के कारण रिजल्ट आने में देरी हो गई।

राजस्थान पुलिस विभाग द्वाराअब बहुत जल्द ही फरवरी महीने में ही राजस्थान पुलिस का रिजल्ट जारी करने की संभावनाएं हैं

राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जिलेवार मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा जिस में सफल   अभ्यार्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा तथा राजस्थान पुलिस ड्राइवर के पदों पर फॉर्म भरने वाले विद्यार्थियों को ड्राइविंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।
राजस्थान पुलिस परीक्षा में 17.5 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया था जिनमें से 6 नवंबर को 5लाख 81 हजार 253  कैंडिडेट में से 4लाख 3 हजार 570 यानी 68.72% अभ्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया तथा कुल 12लाख41 हजार 609 अभ्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया जो कुल आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की 70.48% है।
राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा जो 5438 पदों के लिए की गई थी इनके 5 गुना अभ्यर्थियों को यानी 27 हजार 190 अभ्यार्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

राजस्थान भर्ती परीक्षा 75 अंकों की ली गई थी जिनमें प्रत्येक प्रश्न 1/2 नंबर का था इस तरह कुल मिलाकर 150 प्रश्नों की परीक्षा ली गई थी जिनमें से 30% न्यूनतम अंक रखे गए थे इस बार परीक्षा पैटर्न सरल होने की वजह से कट ऑफ ज्यादा जाने की संभावनाएं हैं अनुमानित 50% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जा सकता है।

शारीरिक दक्षता

न्यूनतम सीमा 81 cm होना चाहिए तथा फुलाने के बाद कम से कम 5 cm तक फूलना चाहिए।
इस बार दौड़ 5 किलोमीटर की रखी गई है जिसे अभ्यार्थियों को 24 मिनट में करनी होगी कम समय में दौड़ करने वाले विद्यार्थियों को इस बार अतिरिक्त अंक नहीं दिए जाएंगे दौड़ 15 नंबर की होगी जिनमें से पास होने वाले सभी अभ्यार्थियों को बराबर 15 अंक दिए जाएंगे।
न्यूनतम हाइट 168 सेंटीमीटर रखी गई है

इनमें पास होने वाले विद्यार्थियों को मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा तथा इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके आधार पर पास होने वाले विद्यार्थियों को चयनित किया जाएगा।