मोबाइल फोन : वरदान या अभिशाप पर निबंध

5 Min Read

संकेत बिन्दु-

  1. प्रस्तावना
  2. मोबाइल फोन का बढ़ता प्रभाव
  3. मोबाइल फोन से लाभ वरदान
  4. मोबाइल फोन से हानि : अभिशाप
  5. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना

मोबाइल फोन : वरदान या अभिशाप पर निबंध

आधुनिक युग में विज्ञान द्वारा अनेक आश्चर्यकारी आविष्कार किये गये , जिनमें कम्प्यूटर एवं मोबाइल या सेलफोन का विशेष महत्त्व है । पहले तार से जुड़े हुए फोन या दूरभाष का प्रचलन हुआ , फिर मोबाइल फोन का जिस तेजी से प्रसार हुआ , वह संचार – साधन के क्षेत्र में चमत्कारी घटना है । अब तो मोबाइल फोन संचार सुविधा का विशिष्ट साधन बन गया है ।

2. मोबाइल फोन का बढ़ता प्रभाव –

प्रारम्भ में मोबाइल फोन कुछ सम्पन्न लोगों तक ही प्रचलित रहा , फिर व्यापार व्यवसाय में तथा उच्च सेवा के लोगों में इसका प्रचलन बढ़ा । क्योंकि प्रारम्भ में मोबाइल फोन सेट महँगे थे । सेवा प्रदाता कम्पनियाँ भी कम थीं और सेवा – शुल्क अधिक था । लेकिन अब अनेक सेवा प्रदाता कम्पनियाँ खड़ी हो गयी हैं , मोबाइल फोन भी सस्ते – से – सस्ते मिलने लगे हैं । इस कारण अब हर व्यक्ति मोबाइल फोन रखने लगा है । भारत में मोबाइल फोन का उत्तरोत्तर प्रचलन बढ़ रहा है और अब मजदूर , सफाईकर्मी , किसान , खोमचे वाले आदि सभी वगों के लोग इसे अत्यावश्यक संचार उपकरण के रूप में अपना रहे हैं ।

3. मोबाइल फोन से लाभ : वरदान –

मोबाइल फोन अतीव छोटा यन्त्र है , जिसे व्यक्ति अपनी जेब में अथवा मुट्ठी में रखकर कहीं भी ले जा सकता है और कभी भी कहीं से दूसरों से बात कर सकता है । इससे समाचार का आदान – प्रदान सरलता से होता है और देश – विदेश में रहने वाले अपने लोगों के सम्पर्क में लगातार रहा जा सकता है । व्यापार – व्यवसाय में तो यह लाभदायक एवं सुविधाजनक है ही , अन्य क्षेत्रों में भी यह वरदान बन रहा है । असाध्य रोगी की तुरन्त सूचना देने , अनेक प्रकार के खेलकूदों के समाचार जानने , मनचाहे गाने या रिंग टोन सुनने , गेमिंग से मनोविनोद करने , केलकुलेटर का कार्य करने के साथ 3GP & MP4 फारमेट द्वारा मनचाही फिल्म देखने तक अनेक लाभदायक और मनोरंजक कार्य इससे किये जा सकते हैं । छात्रों के लिए शिक्षा की दृष्टि से यह काफी उपयोगी सिद्ध हो रहा है ।

4. मोबाइल फोन से हानि : अभिशाप –

प्रत्येक वस्तु के पक्ष होते हैं । मोबाइल फोन से भी अनेक हानियाँ हैं । वैज्ञानिक शोधों मोबाइल से बात करते समय रेडियो किरणें निकलती हैं , जो व्यक्ति के स्वास्थ्य बहुत ही हानिकारक होती हैं । इससे लगातार सुनने पर कान कमजोर हो जाते हैं , मस्तिष्क में चिढ़चिढ़ापन आ जाता है । छात्रों को मोबाइल गेमिंग की बुरी लत पड़ने से उन पर दूरगामी दुष्प्रभाव पड़ता है । दुष्ट लोगों द्वारा अश्लील सन्देश भेजना , अपराधी है प्रवृत्ति को बढ़ावा देना तथा अनचाही सूचनाएँ भेजना इत्यादि से मोबाइल फोन का दुरुपयोग किया जाता है , जिससे समाज में अपराध बढ़ रहे हैं । साथ ही अपव्यय भी बढ़ रहा है , फैशन चल पड़ा है और युवाओं में चेटिंग का नया रोग भी फैल रहा है इन सब कारणों से मोबाइल फोन हानिकारक एवं अभिशाप ही है ।

5. उपसंहार –

मोबाइल फोन दूरभाष की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण आविष्कार है तथा इसका उपयोग उचित ढंग से तथा आवश्यक कार्यों के सम्पादनार्थ किया जावें , तो यह वरदान ही है । लेकिन अपराधी लोगों और युवाओं में इसके दुरुपयोग की प्रवृत्ति बढ़ रही है , छात्रों में गेमिंग की लत पड़ रही है , यह सर्वथा अनुचित है । मोबाइल फोन का सन्तुलित उपयोग किया जाना ही लाभदायक है ।

Share This Article