इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध – Essay On Internet In Hindi

5 Min Read

संकेत बिन्दु-(Essay On Internet In Hindi)

Essay On Internet In Hindi
  • प्रस्तावना – नवीनतम प्रौद्योगिकी
  • इन्टरनेट प्रणाली
  • इन्टरनेट का प्रसार
  • इन्टरनेट से लाभ एवं हानि
  • आधुनिक जीवन में उपयोगिता
  • उपसंहार ।

1. प्रस्तावना –

वर्तमान में सूचना एवं दूर – संचार प्रौद्योगिकी का असीमित विस्तार हो रहा है । इसमें अब ऐसे अनेक उपकरण आ गये जिनसे सारे विश्व तत्काल सम्पर्क साधा जा सकता है और परस्पर विचार – विमर्श किया जा सकता है । कम्प्यूटर एवं सेलफोन के द्वारा सूचना एवं मनोरंजन का एक सुन्दर साधन बन आज गया है , जिसे इन्टरनेट कहते हैं । इन्टरनेट के प्रति युवाओं में विशेष आकर्षण है और इससे दूरी की बाधा समाप्त हो गई है ।

2. इन्टरनेट प्रणाली-

यह ऐसे कम्प्यूटरों एवं सेलफोनों की प्रणाली है , जो सूचना लेने और देने अर्थात् उनका आदान – प्रदान करने के लिए आपस में जुड़े रहते हैं । इन्टरनेट का आशय विश्व के करोड़ों कम्प्यूटरों को जोड़ने वाला ऐसा संजाल है , जो क्षण – भर में समस्त जानकारियाँ उपलब्ध करा देता है । प्रत्येक इन्टरनेट कम्प्यूटर ‘ होस्ट ‘ कहलाता है और यह स्वतन्त्र रूप से डाउनलोड किया जाता है ।

3. इन्टरनेट का प्रसार –

इन्टरनेट का प्रारम्भ सन् 1960 के दशक में हुआ । शीत – युद्ध के समय अमेरिका ऐसी कमाण्ड कंट्रोल संरचना चाहता था , जिस पर परमाणु आक्रमण का असर न पड़े । इसलिए उसने ऐसे विकेन्द्रित सत्ता वाले नेटवर्क का आविष्कार किया , जिसमें सभी कम्प्यूटरों को समान रूप से परस्पर जोड़ा गया । आगे चलकर इसका बहु – उद्देश्यीय स्वरूप निखरा । इससे वेबसाइटों की संरचना , उनका रजिस्ट्रेशन , उनका संचालन एवं डाउनलोड करने से सम्बन्धित विविध सॉफ्टवेयरों का निर्माण किया गया । आज सारे विश्व में करोड़ों वेबसाइटों के रूप में इन्टरनेट का संजाल फैल गया है । अब तो वीडियो , ऑडियो , गेम्स , डेस्कटाप , वॉलपेपर , फोटोग्राफ , ई – बुक्स आदि अनेक बातों का परिचालन इन्टरनेट से जाता है । इन्टरनेट के ब्राउजर ओपन करते ही पंजीकृत वेब के द्वारा मनचाही जानकारी घर बैठे मिल जाती है । इस कारण आज इन्टरनेट का असीमित प्रसार हो गया है और सूचना एवं संचार क्षेत्र में महाक्रारित आ गयी है ।

4. इन्टरनेट से लाभ एवं हानि –

इन्टरनेट से अनेक लाभ हैं । इन्टरनेट कनेक्शन से किसी भी समय , किसी भी विषय की तत्काल जानकारी मिल जाती है । इससे छात्र , शिक्षक , व्यापारी , वैज्ञानिक , सरकारी विभाग आदि सभी सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं । ज्ञान और मनोरंजन के साधनों के साथ ही ई – मेल , टेली – बुकिंग , टेली – बैंकिंग , ई – मार्केटिंग आदि अनेक नई – नई सुविधाएँ इन्टरनेट पर उपलब्ध रहती हैं । इस दृष्टि से यह अत्यधिक उपयोगी है परन्तु इन्टरनेट से कई हानियाँ भी हैं । इस पर कई बार मनपसन्द सामग्री के फ्री डाउनलोड करते ही ऐसे खतरे आते हैं जो कम्प्यूटर सिस्टम को तो तबाह करते ही हैं , निजी सूचना – तन्त्र में भी सेंध लगाते हैं । वायरस , स्पाईवेयर और एडवेयर के कारण इन्टरनेट से डाउनलोड करते ही बहुत सी हानि होती है । इससे समय , धन एवं उपकरणों का नुकसान झेलना पड़ता है ।

5. आधुनिक जीवन में उपयोगिता –

आज इन्टरनेट की सभी के लिए नितान्त उपयोगिता है । व्यापारिक , शैक्षिक , वैज्ञानिक तथा व्यक्तिगत कार्यों में इसकी सहायता विश्व भर में परस्पर विचार – विमर्श करने तथा ज्ञान का आदान – प्रदान करने में इसका से सारे काम साधे जा सकते हैं । मनोरंजन की दृष्टि से भी इसकी बहुत उपयोगिता है । महत्त्व सर्वोपरि है । विद्यार्थियों के लिए तो यह ज्ञान का भण्डार है ।

6. उपसंहार-

वर्तमान काल में इन्टरनेट का द्रुतगति से विकास हो रहा है और इस पर कई तरह के सॉफ्टवेयर मुफ्त में डाउनलोड किये जा सकते हैं । भले ही इन • मुफ्त के डाउनलोडों से अनेक बार हानियाँ उठानी पड़ती है , फिर भी सूचना- संचार के अनुपम साधन के साथ सामाजिक आर्थिक प्रगति में इसकी भूमिका अपरिहार्य बन गई है

Share This Article