कू ऐप अभी डाउनलोड करें: Indian Govt का Twitter Alternative

कू ऐप अभी डाउनलोड करें: Indian Govt का Twitter Alternative

कू ऐप एक भारतीय ऐप है जो 10 महीने पहले बनाई गई थी यह होम माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट है इस ऐप को कई राजनेताओं द्वारा उपयोग में लिए जाने के बाद अब इसे ट्विटर की जगह भारतीय विकल्प के रूप में देखा जा रहा है ।

कू ऐप क्या है ?

कू ऐप को 10 महीने पहले भारत में लांच किया था यह होम माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट है, इस ऐप को भारत सरकार द्वारा सेल्फ रिलायंस ऐप का चैलेंज जीता हुआ है , इस ऐप को मार्च 2020 में Aprameya RadhaKrishna और Mayank Bidawatk के द्वारा बनाया गया है ‘कू’ ऐप को हिंदी, तेलुगू, कन्नड़, मराठी, बंगाली, तमिल, गुजराती, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, और भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में आसानी से उपयोग में लिया जा सकता है ।

‘कू’ ऐप का उपयोग ट्विटर की भांति अलग-अलग विषयों पर चर्चा और अपनी राय व्यक्त करने के उपयोग में लिया जा रहा है, ‘कू’ ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता एक दूसरे के बारे में टिप्पणी कर सकते हैं और उनके विषय में अधिक जान सकते हैं, ‘कू’ ऐप में भी ट्विटर की भांति ऑडियो, फोटो, वीडियो, आसानी से शेयर किए जा सकते हैं और इसमें ट्विटर की तरह है डायरेक्ट मैसेज भेजने की भी सुविधा प्रदान की गई है ताकि उपयोग करने वाले लोग एक दूसरे से आसानी से बातें कर पाए और भारत सरकार के आदेश के बाद ट्विटर पर कुछ अकाउंट को बंद भी कर दिया गया है ।

कू ऐप के बारे में अधिक जानकारी –

कू ऐप अभी डाउनलोड करें: Indian Govt का Twitter Alternative
Download Now

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अपनी मन की बात में इस ऐप को लेकर उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वह भी कोई ऐप का उपयोग करें क्योंकि यह एक स्वदेशी ऐप है, ‘कू’ ऐप भी ट्विटर की तरह ही एक माइक्रो – ब्लॉगिंग साइट है इसे मार्च 2020 में लांच किया गया था और यह ऐप अगस्त 2020 में आत्मनिर्भर भारत ऐप इन्नोवेशन चैलेंज में जीता था, इस ऐप में तब से लाखों लोगों को ऐप यूज करने के लिए आकर्षित किया है ।

भारतीय कू ऐप ने सरकार के सपोर्ट के साथ जैक डोर्सी हेलमेट माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर फेमस होने के लिए शूटिंग की है, भारत सरकार ने ट्विटर को दो अलग-अलग आदेश में 257 औरतों और 1178 खातों को बंद करने का आदेश दिया था और इस आदेश को मानते हुए सोशल मीडिया दिग्गजों ने अपनी पहली लिस्ट में 126 और दूसरी लिस्ट में 586 खातों को बंद किया था ट्विटर ने कहा कि यह पत्रकारों कार्यकर्ताओं और राजनेताओं के खातों को बंद नहीं करेगा क्योंकि इनसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन किया था ।

भारत सरकार ने अवरुद्ध किए जाने वाले हैंडल के एक भाग को भारत में बंद कर दिया किंतु वह भाग भारत के बाहर दिखाई देना जारी रहा इस बात को लेकर ट्विटर ने भी भारत सरकार के साथ बैठक की मांग की ।

भारत सरकार के आदेशों का विरोध करने पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर के अधिकारियों से मिलने के लिए मना कर दिया बाद में आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद की 1 दिन के लिए स्थगित करने के बाद अधिकारियों से मिले और सरकार ने ट्विटर की बातों को ध्यान में नहीं रखा और उनकी बातें मानने से इनकार कर दिया एवं इसे अपने आदेशों का पालन करने एवं 257 खातों को बंद या अवरुद्ध करने का आदेश दिया ।

सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोगों ने कू ऐप पर विदेशी ट्वीट पर भारत के जवाब के रूप में अत्यधिक प्रशंसा जताई है ।

कू ऐप डाउनलोड कैसे करें ?

कू ऐप Android और iOS दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कर दिया गया है। आपको केवल Google Play Store या App Store> Koo ऐप के लिए खोजें> इंस्टॉल विकल्प पर टैप करें> आप आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे ।

कू ऐप को कैसे यूज़ करें ?

इस ऐप को यूज करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

  1. 1. कू ऐप Open करें और अपनी पसंदीदा भाषा चुनें ।
  2. 2. अपना उचित (सही) मोबाइल नंबर दर्ज करें ।
  3. 3. इसे OTP के माध्यम से सत्यापित करें ।
  4. 4. अब आपका कू ऐप रजिस्ट्रेशन संपन्न हो गया है, आपको ऐप के सदस्य बन गए हैं यहां पर आप अपना प्रोफाइल पिक्चर लगा सकते हैं अन्यथा बाद में भी लगा सकते हैं ।

Aboutमैं आशा करता हूं कि आप को Koo App की यह है जानकारी पसंद आयी होगी, ऐसे ही और इंटरेस्टिंग टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे धन्यवाद । आपकी राय हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं ।