गूगल मैप के 5 कमाल के फीचर्स | Google Map 5 Good Features

गूगल मैप के 5 कमाल के फीचर्स | Google Map 5 Good Features
गूगल मैप के 5 कमाल के फीचर्स | Google Map 5 Good Features
Read More

स्मार्टफोन आने के बाद किसी भी जगह किसी की सहायता के बिना आसानी से जा सकते हैं क्योंकि स्मार्टफोन में उपस्थित गूगल मैप हमें पूरा रास्ता एक क्लिक में बता देता है जिसके कारण हम बिना असुविधा के कहीं भी आसानी से पहुंच सकते हैं लेकिन गूगल मैप में कुछ महत्वपूर्ण फीक्चर्स भी दिए गए हैं जिन्हें जानना बहुत जरूरी है चलिए हम आपको उनके बारे में बताते हैं।

1. गूगल मैप का डार्क मोड फीचर–

गूगल मैप का यह फीचर Navigation Setting के अंदर New ऑप्शन के रूप मे जोड़ा गया है इस पिक्चर को देखकर सेंसेटिव पिपर्स वाला कोई भी व्यक्ति अत्यधिक प्रसन्न होगा।

गूगल मैप पर फीचर परमानेंट दिया गया हैजब गूगल मैप में नेविगेशन लोकेशन को फोन किया जाता है तो यह पिक्चर अपने आप ही ने बोला जाता है इस पिक्चर को गूगल खुद मैनेज करता है यह दो प्रकार से स्विच होता है एक लाइट और दूसरा डार्क मॉड में जिस सही है अच्छा दिखता है गूगल मैप के साथ इस पिक्चर को इनेबल करने के लिए आप Color Scheme सेटिंग में जाए और इसे Automatic से Night में स्विच कर दे।

2. गूगल मैप वॉयस कमांड फिचर –

वाहन चलाते समय किसी व्यक्ति को स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि स्मार्टफोन का उपयोग करने पर कभी-कभी दुर्घटना होने की संभावना हो सकती है ऐसी स्थिति में आपको किसी क्षेत्र की गूगल मैप पर लोकेशन देखने के लिए गूगल मैप के वॉइस कमांड के फिचर का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. गूगल मैप ऑफलाइन फिचर –

Google Map के इस फिचर की सहायता से आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप इस फिचर का लाभ उठा सकते हैं इस फिचर का लाभ उठाने के लिए आप जिस स्थान पर जा रहे हैं उस स्थान का मैप डाउनलोड करके रख लें एवं बाद में आप इसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

4. गूगल मैप कैब बुकिंग फिचर-

Google Map के इस फिचर की सहायता से अगर आप किसी स्थान पर अकेले हैं और वहां पर यातायात की सुविधा नहीं है तो आप इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं गूगल मैप के इस फिचर की सहायता से आप किसी भी स्थान पर खड़े होकर अपने लिए वाहन की सुविधा कर सकते हैं

5. गूगल मैप लाइव लोकेशन सेंडर –

अगर आप ऐसे स्थान पर हैं जहां पर आप के परिवार वाले एवं आपके मित्र आप को खोजने में असमर्थ हो रहे हैं तो आप गूगल मैप के इस फिचर की सहायता ले सकते हैं जिसके कारण आपके परिवार वाले अथवा आपके मित्र आप तक आसानी से पहुंच जाएंगे बिना किसी असुविधा के गूगल मैप के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल मैप में अपनी लोकेशन को दबाकर रखना होगा ऐसा करने पर आपको अपनी लोकेशन शेयर करने का विकल्प मिल जाएगा और आप अपनी लोकेशन को आसानी से शेयर कर पाएंगे।

About- मैं आशा करता हूं कि आप को Google Map की जानकारी पसंद आई होगी ऐसे ही और इंटरेस्टिंग टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।