विश्व के प्रमुख मरुस्थल। Vishva ke Pramukh marusthal.

विश्व के प्रमुख मरुस्थल। Vishva ke Pramukh marusthal.

मरुस्थलों का निर्माण मुख्यत पृथ्वी के शुष्क और अर्ध-शुष्क भागों में होता हैं। ये मुख्य रूप से उपोष्णकटिबंधीय उच्च दबाव वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं जहां हवा की कमी और असमान तापमान होता है। यहां पर वर्षा की मात्रा 25cm वार्षिक से कम होती हैं।

मरुस्थल का निर्माण

मरुस्थल का निर्माण जलवायु परिवर्तन के कारण होता हैं।
तथा कई प्राकृतिक घटनाओं जैसे उच्च दबाव वाले क्षेत्रों, ठंडे समुद्री जल धाराओं आदि की क्रिया के परिणामस्वरूप सैकड़ों वर्षों के बाद रेगिस्तान का निर्माण होता है।

विश्व के प्रमुख मरुस्थल

यहां हम आपको अध्ययन की सरलता के लिए विश्व के प्रमुख मरुस्थल को उनके महाद्वीपों के अनुसार जानकारी दे रहे हैं।

1. एशिया के प्रमुख मरुस्थल

थार का मरूस्थल। Thar ka marusthal.

यह मरुस्थल भारत व पाकिस्तान देशों में फैला है । यह मरुस्थल अर्ग , रेग व हम्माद तीनों प्रकार का है । यह विश्व का सर्वाधिक जैव – विविधता वाला मरुस्थल है । यह विश्व का सर्वाधिक घना बसा हुआ मरुस्थल है । यह मरुस्थल भारत में गुजरात , राजस्थान , पंजाब व हरियाणा राज्यों में फैला है । लद्दाख केन्द्र शासित प्रदेश की नुब्रा घाटी दो कूबड़ वाले ऊंटों के विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है ।

गोबी का मरुस्थल। gobi ka marusthal.

यह मरुस्थल एशिया महाद्वीप के मंगोलिया व चीन देश में स्थित है । यह मरुस्थल रूस देश के साइबेरिया क्षेत्र से आनी वाली ठंडी हवाओं से प्रभावित रहता है अत : यह एक ठण्डा मरुस्थल है । यह मरुस्थल मंगोल जाति के लोगों का निवास स्थान है । यहाँ भालू की प्रजाति मजालाई निवास करती है ।

काराकुम मरुस्थल। Karakum marusthal.

यह मरुस्थल तुर्की में निस्तान व कजाकिस्तान देशों में स्थित है । कराकुम का शाब्दिक अर्थ काली रेत होता है । किजिल कुम मरुस्थल यह मरुस्थल कजाकिस्तान व उज्बेकिस्तान देशों में फैला है । किजिलकुम का शाब्दिक अर्थ लाल रेत होता है । इस मरुस्थलीय क्षेत्र में भेड़ व ऊंट पालन मुख्य आर्थिक क्रिया है ।

तकला मकान मरूस्थल।takla makan marusthal.

मरुस्थल यह चीन के उत्तर – पश्चिम क्षेत्र ‘ सीक्यांग ‘ में स्थित है ।

2. अफ्रीका महाद्वीप के मरूस्थल

सहारा मरुस्थल। Sahara marusthal.

यह विश्व का सबसे बड़ा मरुस्थल है । यह मरुस्थल अफ्रीका महाद्वीप के उत्तरी भाग में 11 से 13 देशों में फैला है । यह मरुस्थल अर्ग , रेग व हम्मादा तीनों प्रकार का है । इस मरुस्थल के निर्माण में कनारी की ठंडी जलधारा का योगदान है । इस मरुस्थल में बद्दु जनजाति निवास करती है । सहारा मरुस्थल में लीबिया देश के अंतर्गत तिबेस्ती चट्टान स्थित है ।

कालाहारी मरुस्थल। Kalahari desert.

यह अफ्रीका महाद्वीप के दक्षिणी भाग में दक्षिणी अफ्रीका , नामिबिया व बोत्सवाना देशों में फैला है । कालाहारी का शाब्दिक अर्थ – जलविहिन स्थान होता है । कालाहारी मरुस्थल में विश्व प्रसिद्ध बुशमैन जनजाति निवास करती है । इस मरुस्थल के निर्माण में बेंगुएला की ठंडी जलधारा का योगदान है ।

नामिब का मरुस्थल।nabib desert.

यह मरुस्थल अंगोला , नामीबिया व दक्षिणी अफ्रीका देशों में स्थित है । इस मरुस्थल में विश्व प्रसिद्ध खोई जनजाति निवास करती है । इस मरुस्थल के निर्माण में बेंगुएला की ठंडी जलधारा का योगदान है ।

साहेल ( Sahel ) –

सहारा मरुस्थल के दक्षिण में पश्चिम से पूर्व की ओर एक अर्द्ध मरुस्थल पेटी है । साहेल मरुस्थल में माली , नाइजर , चाड , दक्षिणी सूडान , केन्या देश सम्मिलित हैं ।

वेस्टर्न मरूस्थल। Western desert.

लीबिया में फैला हुआ सहारा मरुस्थल का भाग है । इस शुष्क मरुस्थल में औसत वर्षा 15 सेमी . से कम है ।

नूबियन मरुस्थल। Nubiyan desert.

– मिस्र तथा सूडान की पूर्वी सीमा पर लाल सागर के पश्चिम तट पर स्थित एक मरुस्थल ।

3. उतरी अमेरिका के मरुस्थल।deserts of north america.

ग्रेट बेसिन

यह संयुक्त राज्य अमेरिका के सिरा नेवादा तथा उटाह राज्यों में फैला हुआ मरुस्थलीय बेसिन है । इस बेसिन में मृत घाटी तथा मोजावे का मरुस्थल सम्मिलित है ।

मोजावे

कैलिफोर्निया , नेवादा एवं एरिजोना राज्यों में फैला , मोजावे एक ऊष्ण मरुस्थल है । इस मरुस्थल से कोलोरेडो नदी गुजरती है।

एरिजोना मरुस्थल

संयुक्त राज्य अमेरिका के एरिजोना तथा नेवादा राज्यों में विस्तृत एक गर्म ६० व शुष्क मरुस्थल है । विश्व के सबसे ऊँचे कैक्टस इसी मरुस्थल में पाए जाते हैं । कैलिफोर्निया की ठंडी जलधारा इसी मरुस्थल से बहती है ।

सोनोरान मरुस्थल

उत्तरी – पश्चिमी भाग में विस्तृत उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा मरुस्थल है । यह एक गर्म मरुस्थल है । इसका निर्माण कैलिफोर्निया की ठण्डी जलधारा के प्रभाव से हुआ है ।

4. दक्षिणी अमेरिका के मरुस्थल। Deserts of South America.

अटाकामा मरुस्थल ( Atacama Desert ) –

चिली तथा पेरू के तट पर उत्तर से दक्षिण की ओर फैला हुआ अटाकामा का मरुस्थल विश्व का सबसे शुष्क मरुस्थल है ।

ईर्स्टन मरुस्थल ( Eastern Desert )

नील नदी तथा लाल सागर के बीच में मिस्र में अवस्थित यह एक ऊष्ण मरुस्थल है । इसमें औसत वार्षिक वर्षा 20 सेमी . से कम होती हैं । इसकी मुख्य वनस्पति नागफनी है।

पैटागोनिया का मरुस्थल। Desert of petagonia.

यह मरुस्थल दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के अर्जेंटीना देश में स्थित है । यहाँ ऊंट प्रजाति का जंतु लामा पाया जाता है । अटाकामा मरुस्थल के निर्माण में पेरु / हम्बोल्ट की ठंडी जलधारा का योगदान है ।

5. ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के मरुस्थल। Desert of Australia.

गिब्सन का मरुस्थल । Gibson Desert.

यह मरुस्थल पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया प्रांत में स्थित है । यह मरुस्थल रेड कंगारूओं के लिए प्रसिद्ध है । इस मरुस्थल में वर्षा की अपेक्षा वाष्पीकरण अधिक है । प्राकृतिक वनस्पति में ऑस्ट्रेलियाई बबूल तथा काँटेदार झाड़ियाँ मुख्य है । कंगारू मुख्य पशु है , जो ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु है ।

ग्रेट सैंडी मरुस्थल। Great Sandy desert.

यह मरुस्थल आस्ट्रेलिया देश के उत्तरी व पश्चिमी प्रांत में स्थित है । इस मरुस्थल में ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी एबोर्जिन्स निवास करते हैं । इस मरुस्थल में एवोर्जिन्स लोग दो समूह में निवास करते हैं ।

ग्रेट विक्टोरिया मरुस्थल। Great Victoria desert.

यह मरुस्थल ऑस्ट्रेलिया देश के दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया प्रांत व पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया प्रांत में स्थित है । यह ऑस्ट्रेलिया देश का सबसे बड़ा मरुस्थल है । इस मरुस्थल में अनेक खारे पानी की छोटी – बड़ी झीलें पाई जाती हैं ।

सिम्पसन मरुस्थल .

यह ऑस्ट्रेलिया देश के तीन प्रांतो उत्तरी ऑस्ट्रेलिया प्रांत , दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया प्रांत व क्वींसलैंड प्रांत में स्थित है । इस मरुस्थल में रेड कंगाश्र व रेड झाड़ी पाई जाती है । यह लाल रेत से युक्त मरुस्थल है ।

Note: यूरोप और अंटार्कटिका महाद्वीप में कोई मरुस्थल नहीं है।