जानिए खूबसूरत किशनगढ़ डंपिंग यार्ड के बारे में। kishangarh dumping yard.

7 Min Read

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड(kishangarh dumping yard) राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ शहर में स्थित है। किशनगढ़ डंपिंग यार्ड अपनी सुंदरता और मनोरम दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां का दृश्य देखने के लिए सैलानी आते हैं। इस जगह को बर्फ की खान के रूप में भी जाना जाता है। पूरे डंपिंग यार्ड में हमें हर जगह सफेद डेढ़ देखने को मिलते हैं जिन्हें देखने में ऐसा प्रतीत होता है जैसे बर्फ के टीले हो। आपको बता दें कि यह कोई वास्तविक बर्फ नहीं होती हैं। बल्कि संगमरमर को काटने पर निकला हुआ पाउडर होता है। जिसको एक जगह खाली करने पर डंपिंग यार्ड का निर्माण हुआ है।

आप भी डंपिंग यार्ड में घूमने तथा फोटोशूट का मजा ले सकते हैं। फोटोशूट के लिए यह एक अच्छी जगह है। यहां चारों और सफेदी के मध्य नीले कलर का पानी आइसलैंड की भांति सुंदरता को और भी अधिक प्रदर्शित करता है।

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड क्यों प्रसिद्ध है। Why is Kishangarh dumping yard famous?

  • किशनगढ़ डंपिंग यार्ड को राजस्थान का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। बरसात के मौसम में यहां का नजारा स्विजरलैंड की बर्फीली वादियों सा आनंद देता है।
  • बॉलीवुड फिल्मों और गानो की शूटिंग के लिए भी प्रसिद्ध है किशनगढ़ डंपिंग यार्ड।
  • अब तक कई बड़े कलाकार यहां फिल्मों की शूटिंग कर चुके हैं। अनिल कपूर की मूवी थार की शूटिंग भी यहां पर हो चुकी है।
  • सुंदर लोकेशन के कारण कॉमेडियन कपिल शर्मा की मूवी किस किस से प्यार करूं की शूटिंग भी किशनगढ़ डंपिंग यार्ड में हो चुकी है।
  • आपको बता दें कि किशनगढ़ डंपिंग यार्ड फोटोशूट और एल्बम सूट के लिए भी अत्यधिक लोकप्रिय है। सोनाक्षी सिन्हा, प्रभु देवा, सपना चौधरी सहित अन्य फिल्म कलाकार यहां एलबम की शूटिंग कर चुके हैं।
  • कश्मीर का दृश्य दिखाने वाला डंपिंग यार्ड में जब पानी भर जाता है तब पानी सफेद चादर के बीच नीला दिखाई पड़ता है। लोग यहां इन नजारों को देखने और कैमरे में कैद करने के लिए बहुतायत में आते हैं।
  • किशनगढ़ डंपिंग यार्ड में राजस्थान सहित बाहरी राज्य के पर्यटक भी आते हैं और अब विदेशी सैलानी भी आने लगे हैं अभी कुछ दिनों के लिए ही इटली के एक ग्रुप ने यहां भ्रमण किया था। तिलोनिया वेयर फुट कॉलेज में आने वाले विदेशी मेहमान भी यहां आने लगे हैं।
  • आपको बता दें कि किशनगढ़ डंपिंग यार्ड प्रीवेडिंग फोटोशूट के लिए काफी मशहूर है। यहां विवाह पूर्व कई जोड़े फोटो खिंचवाने आते हैं।

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड में घूमने का समय। Timings to visit Kishangarh Dumping Yard.

खुले रहने का समय – सुबह 10:00 am से शाम को 6:00 pm.

यात्रा करने के लिए सही समय – यदि आप गर्मियों में जा रहे हैं तो सुबह 11:00 बजे से पहले और शाम को 4:00 बजे के बाद का समय सबसे उपयुक्त है। शाम 4:00 बजे के बाद सूर्यास्त का अच्छा दृश्य देखने को मिलता है।

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड की फोटोस।dumping yard kishangarh images(kishangarh dumping yard photos).

dumping yard kishangarh images –

जानिए खूबसूरत किशनगढ़ डंपिंग यार्ड के बारे में। kishangarh dumping yard.
dumping yard kishangarh images
जानिए खूबसूरत किशनगढ़ डंपिंग यार्ड के बारे में। kishangarh dumping yard.
dumping yard kishangarh images(photos)
जानिए खूबसूरत किशनगढ़ डंपिंग यार्ड के बारे में। kishangarh dumping yard.
Pre weeding photoshoot
जानिए खूबसूरत किशनगढ़ डंपिंग यार्ड के बारे में। kishangarh dumping yard.
kishangarh dumping yard photos(images)
जानिए खूबसूरत किशनगढ़ डंपिंग यार्ड के बारे में। kishangarh dumping yard.
kishangarh dumping yard photos
जानिए खूबसूरत किशनगढ़ डंपिंग यार्ड के बारे में। kishangarh dumping yard.
किशनगढ़ डंपिंग यार्ड
जानिए खूबसूरत किशनगढ़ डंपिंग यार्ड के बारे में। kishangarh dumping yard.
marble dumping yard kishangarh

आइए जानते हैं kishangarh marble dumping yard के बारे में जानकारी।

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड की जानकारी। Information about dumping yard kishangarh.

अजमेर(ajmer) जिले में स्थित किशनगढ़ डंपिंग यार्ड 302 बीघा में फैला हुआ है। इस मार्बल एरिया में लगभग 318 गैंगसा यूनिट, 209 ग्रेनाइट, 20 ग्रेनाइट और गैंगसा यूनिट शामिल है। डंपिंग यार्ड मार्बल स्लरी से बना हुआ है। इस मार्बल स्लरी को डंपिंग यार्ड में डालने के लिए 650 टैंकर किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन द्वारा कार्यरत है।

किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन के द्वारा मार्बल स्लरी को डालने के लिए नया और पुराना डंपिंग यार्ड की जगह निर्धारित की गई है। भारत सरकार के केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सभी फैक्ट्रियों को निकलने वाले वेस्ट(स्लरी) को डंपिंग यार्ड में डालने के लिए पाबंद कर रखा है। इसके अलावा यदि कोई और टैंकर यहां अन्य प्रकार का कचरा डालता है तो उस फैक्ट्री के खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही की जाती है।

किशनगढ़ एशिया की सबसे बड़ी मार्बल मंडी है। मार्बल और ग्रेनाइट की कटिंग से निकलने वाली स्लरी वायु प्रदूषण को बढ़ाती है तथा खेती करने लायक जमीनों को प्रदूषित करती हैं। इसलिए इस स्लरी को निर्धारित डंपिंग यार्ड में डाला जाता है यही स्लरी आज देश और दुनिया से लोगों को और पर्यटकों को आकर्षित कर रही हैं।

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड देखने के लिए एक खूबसूरत जगह है इसलिए आप भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां आस-पास कोई दुकान नहीं है इसलिए यदि आप लंबे समय की योजना बना रहे हैं तो कुछ खाने पीने के लिए ले जाए।

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड(marble dumping yard kishangarh) में प्रवेश के लिए किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन से स्वीकृति लेनी पड़ती है। यह एक सरल प्रक्रिया है इसके बाद आप डंपिंग यार्ड में प्रवेश कर सकते हैं। डंपिंग यार्ड में सभी प्रकार के हल्के वाहनों को ले जाने की अनुमति होती है।

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड में कैमरा तथा ड्रोन कैमरा ले जाने के लिए अनुमति लेनी पड़ती है अन्यथा जुर्माना लग सकता है। लेकिन मोबाइल फोन ले जाने के लिए किसी प्रकार के अनुमति की जरूरत नहीं होती।

kishangarh dumping yard charges(entry fee).dumping yard kishangarh ticket price

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड में प्रवेश के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क(charges)अथवा कीमत(price)नहीं देनी होती है। entry fee बिल्कुल फ्री है।

डंपिंग यार्ड में प्रवेश के लिए आपको सिर्फ किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन के ऑफिस से स्वीकृति लेनी पड़ती है जो कि कुछ ही दूरी पर स्थित है।

Share This Article