intel vs amd processor in hindi | intel or amd me Difference in hindi |

intel vs amd processor in hindi | intel or amd me Difference in hindi |

intel or amd me Difference in hindi  । intel vs amd processor in hindi  ।

दोस्तो वेसे तो मार्केट मे मुख्येते दो ही प्रॉसेसर amd ओर intel उपलब्द है । दोनों ही प्रॉसेसर मे अपनी अपनी खुभिया है । वेसे ज़्यादातर pc या लैपटाप मे इंटेल का प्रयोग किया जाता है क्यूकी इसकी प्रोफोमेंस काफी अच्छी है ओर यह बाकी प्रॉसेसर के मुक़ाबले अच्छी स्पीड ओर कम हिट के कारण पर्चलित है ज़्यादातर लोग इंटेल प्रॉसेसर के डिवाइस लेना पसंद करते है । लेकिन हमारे पास इंटेल के मुक़ाबले का amd प्रॉसेसर भी उपलब्द है , कुछ सालो मे amd ने अपने प्रोफोमेंस मे सुधार किया । amd अभी इंटेल को कड़ी टक्कर दे रहा है । अगर आप एक कम बजट ओर सस्ता लेपटोप या pc खरीदना चाहते हे तो आपके लिए इंटेल एक बेस्ट ऑप्शन रहेगा । 

intel vs amd processor in hindi | intel or amd me Difference in hindi |
intel vs amd

intel ( इंटेल ) processor

इंटेल कारपोरेशन एक अमेरिकी कंपनी है। इसका मुक्याल्ये सिलिकोन वेली , केलेफोर्निया मे सथित  हे इसका आविष्कार रोबर्ट नाएस ने किया था ।

इंटेल प्रॉसेसर बहुत महंगे होते हे , इंटेल अपने प्र्फ़ोमेंस अच्छी देने के कारण भी बहुत चलन मे हे । यह बाकी प्रॉसेसर के मुक़ाबले कम बिजली की खपत ओर कम हिट पेदा करते है। इंटेल प्रॉसेसर बेट्टरी का बहुत कम क्षेए करते है यही कारण है की लोग इंटेल प्रॉसेसर को ज्यादा महत्व देते है।

amd प्रॉसेसर 

amd का पूरा नाम Advanced Micro Devices है। यह भी एक अमेरीकन कंपनी हे । इसका आविष्कार इसका आविष्कार जेरी सैंडर्स, जैक गिफर्ड, जॉन कैरी ने किया था। amd प्रॉसेसर के बुकाबले कम सस्ते है . amd प्रॉसेसर की नई पीड़ी intel का मुक़ाबला कर रही है। अगर आप एक सस्ता leptop या desktop लेने का विचार कर रहे है तो amd प्रॉसेसर आपके लिए उपयुक्त उपाय हे ।

इंटलamd
intel प्रॉसेसर , amd से महंगी हैamd , intel प्रॉसेसर के मुक़ाबले सस्ती है
intel amd के मुक़ाबले फास्ट हैयह intel से कम फास्ट है
intel की स्पीड 2.93 GHz हैamd की स्पीड 2 GHz है
यह amd के तुलना मे कम हिट देते हैamd प्रॉसेसर ज्यादा हिट देते है
कम गरम होने के कारण इनका बेटरी बेकप ज्यादा हैइनका बेटरी बेकप intel के तुलना मे कम है
इसका उपयोग हाई सॉफ्टवेअर मे किया जाता हैजबकि amd का उपयोग लो लेवल के सॉफ्टवेअर मे
किया जाता