HomeEducationKumbh mela contest and compose a kumbhsong ।कुम्भ मेला कांसेप्ट और गीत

Kumbh mela contest and compose a kumbhsong ।कुम्भ मेला कांसेप्ट और गीत

कुंभ मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला है। जिसमें दुनिया भर से लाखों-करोड़ों लोग पवित्र नदी में आस्था की डुबकी लगाने आते हैं । कुंभ मेला हरिद्वार,इलाहाबाद, उज्जैन, व नासिक मैं लगता है यह प्रत्येक 3 वर्ष में लगता है तथा एक ही स्थान पर कुंभ मेला लगने के पश्चात 12 वर्ष के बाद उसी स्थान पर पुनः कुंभ मेला लगता है। कुंभ मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला है

Kumbh mela contest and compose a kumbhsong ।कुम्भ मेला कांसेप्ट और गीत
Kumbh mela

कुंभ मेला कांसेप्ट तथा गीत का आयोजन किया जा रहा है जिसमें निम्न कांसेप्ट दिए गए हैं

1. Compose a song for kumbh mela

इस बार कुम्भ मेले का आयोजन हरिद्वार में किया जा रहा है। मेला प्राधिकरण ने कुम्भ मेले को सेलीब्रेट करने के लिए कुम्भ सॉन्ग नाम से प्रतियोगिता का आयोजन किया हैं।

योग्यता -कुंभ मेला प्रतियोगिता में कोई भी भारत का नागरिक भाग ले सकता है कोई भी प्रतिभागी या संगठन अधिकतम दो एन्ट्री ले सकता है सॉन्ग अधिकतम 3-5मिनट का ही होना चाहिये। आप mygov task से एन्ट्री ले सकते है

क्या मिलेगा- best entry को 1लाख़ (100000)रूपये की राशि दी जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि- 25 मार्च 2021

2. फीबा फोटो कोन्टेस्ट 2021

इस प्रतियोगिता का आयोजन फीबा फाउण्डेशन के द्वारा करवाया जा रहा है इसके द्वारा फाउण्डेशन कि संस्कृति तथा मूल्यों का प्रचार प्रसार करना है इस प्रतियोगिता में सभी बास्केटबॉल प्रेमियों से खेल संबंधित फोटोग्राफ मांगे गए हैं। इस प्रतियोगिता में थीम अर्बन कल्चर और बास्केटबॉल थीम के तौर पर रखी गई है।

योग्यता – जेपीजी फ़ार्मेट में जेपीईजी होनी चाहिए। फोटो का न्यूनतम साइज 4 एमबी तथा अधिकतम साइज 20 एमबी होना चाहिए। तथा फ़ोटो न्यूनतम 5000000 पिक्सेल होना चाहिए।

क्या मिलेगा- प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 2.5 लाख रुपए के फोटोग्राफी सामान तथा लग्जरी वॉच प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को कर्म से 1.22 लाख तथा ₹81000 के फोटोग्राफी उपकरण तथा लग्जरी वॉच प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार 10 विजेताओं को फीबा के ऑफिशियल लाइसेंस प्रोडक्ट प्रदान किए जायेंगे। तथा सभी विजेताओं के फोटो फीबा फोटो बुक में शामिल किए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि- 17 मई 2021

इनोवेटिव आइडिया ओन ग्रीन इलेक्ट्रॉनिक्स फोर अ सस्टेनेबल फ्यूचर

इस प्रोग्राम के अन्तर्गत केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा ग्रीन प्रोडक्ट्स फोर सस्टेनेबल फ्यूचर थीम पर राइट अप के रूप मे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की लाइफ साइकिल व डिजाइन तथा इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट का निस्तारण के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इसका उद्देश्य भविष्य में ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का निर्माण करना है जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएं व जिससे कचरा नहीं निकले तथा हानिकारक नहीं हो।

योग्यता-इसमें शामिल होने के लिए एन्ट्री पीडीएफ फ़ार्मेट में होनी चाहिये। तथा टेक्स्ट केम्ब्राया,टाइम्स, न्यू रोमन अथवा यूनीकोड हिन्दी में 12 फोन्ट साइज़ में होना चाहिए ।इसके अलावा लाइन्स के बीच स्पेस 1 .5 होना चाहिये। पेपर मार्जिन 1इन्च पेज के चारों तरफ मान्य होगा ।

क्या मिलेगा- इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 15हजार तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 10 हजार व तीसरे को 5हजार रूपये की राशि दी जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि -15फरवरी 2021

यह पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद मे आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अधिक जानकारी के लिए टाइप करें hindip.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here