what is brain Fingerprinting in hindi . brain Fingerprinting kya h |

what is brain Fingerprinting in hindi . brain Fingerprinting kya h |

ब्रेन फ़िंगरप्रिंटिंग (brain Fingerprinting)

ब्रेन फ़िंगरप्रिंटिंग एक झूठ का पता लगाने की तकनीक है जो किसी विषय के मस्तिष्क में विशिष्ट जानकारी संग्रहीत है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राफी (ईईजी) का उपयोग करती है। तकनीक में किसी व्यक्ति के इलेक्ट्रिकल ब्रेनवेव और मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को मापने और रिकॉर्ड करने के होते हैं, जब किसी अपराध के बारे में सवाल पूछा जाता है, “P300 की प्रतिक्रिया” को प्राप्त करने का प्रयास करता है जो अपराध के विवरण के साथ परिचितता को दर्शाता है।

what is brain Fingerprinting in hindi

ब्रेन फ़िंगरप्रिंटिंग (बीएफ) मस्तिष्क तरंगों को मापकर मस्तिष्क में संग्रहीत जानकारी को छुपाता है। एक विशिष्ट ईईजी घटना-संबंधित क्षमता, एक P300-MERMER, उत्तेजनाओं द्वारा प्रतिष्ठित है जो वर्तमान संदर्भ में महत्वपूर्ण हैं। BF, P300-MERMER की प्रतिक्रिया का पता लगाता है कि एक अपराध के दृश्य, आतंकवादी प्रशिक्षण, बम बनाने के ज्ञान आदि से संबंधित शब्द / चित्र, BF संज्ञानात्मक सूचना प्रसंस्करण को मापकर जानकारी का पता लगाता है। बीएफ झूठ, तनाव या भावना का पता नहीं लगाता है। बीएफ “सूचना मौजूद” या “जानकारी अनुपस्थित” और प्रत्येक व्यक्ति के निर्धारण के लिए एक सांख्यिकीय आत्मविश्वास का निर्धारण करता है। एफबीआई, सीआईए, यूएस नेवी और अन्य जगहों पर प्रयोगशाला और क्षेत्र परीक्षण में 0% त्रुटियां हुई हैं: कोई गलत सकारात्मक और कोई गलत सकारात्मक नहीं। किए गए 100% निर्धारण सही थे। 3% परिणाम “अनिश्चित” रहे हैं। बीएफ को आपराधिक मामलों में लगाया गया है और अदालत में स्वीकार्य है। बीएफ परीक्षणों के वैज्ञानिक मानकों पर चर्चा की जाती है। सटीकता और वैधता के लिए बीएफ वैज्ञानिक मानकों को पूरा करना आवश्यक है। वैकल्पिक तकनीकें जो बीएफ वैज्ञानिक मानकों को पूरा करने में विफल रहीं, उन्होंने काउंटरमेसर के लिए कम सटीकता और संवेदनशीलता का उत्पादन किया। बीएफ काउंटरमेस के लिए अत्यधिक प्रतिरोधी है। ऐसा करने के लिए $ 100,000 इनाम के बावजूद, किसी ने भी काउंटरमेशर्स के साथ बीएफ परीक्षण को नहीं हराया है। प्रयोगशाला और क्षेत्र में बीएफ लगाने के सिद्धांतों पर चर्चा की जाती है।

ब्रेन फ़िंगरप्रिंटिंग एक उद्देश्य है, मस्तिष्क में इलेक्ट्रोएन्सेफ्लोग्राफिक (ईईजी) मस्तिष्क प्रतिक्रियाओं, या ब्रेनवेव्स को मापकर, खोपड़ी पर रखे सेंसर द्वारा गैर-इनवेसिव रूप से मापा जाता है। इस तकनीक में शब्द, वाक्यांश, या चित्र शामिल होते हैं, जिसमें कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी अन्य, अप्रासंगिक उत्तेजनाओं के साथ अपराध या जांच की स्थिति के बारे में मुख्य विवरण होते हैं। उत्तेजनाओं के लिए मस्तिष्क की प्रतिक्रियाओं को मापा जाता है। जब मस्तिष्क विशिष्ट तरीकों से जानकारी संसाधित करता है, तो मस्तिष्क प्रतिक्रियाओं के कंप्यूटर विश्लेषण के माध्यम से विशेषता ब्रेनवेव पैटर्न का पता लगाया जा सकता है। जब कोई व्यक्ति वर्तमान संदर्भ में किसी चीज़ को महत्वपूर्ण मानता है,ब्रेन फ़िंगरप्रिंटिंग “सूचना उपस्थित” के एक निर्धारण की गणना करता है – विषय महत्वपूर्ण जानकारी को जानता है, या “अनुपस्थित जानकारी” – ऐसा नहीं करता है। प्रणाली प्रत्येक व्यक्ति के निर्धारण के लिए एक सांख्यिकीय आत्मविश्वास की भी गणना करती है, जैसे, “वर्तमान जानकारी, 99.9% आत्मविश्वास” इंगित करता है कि 99.9% संभावना है कि विषय परीक्षण की गई प्रासंगिक जानकारी को जानता है। यदि गणना किए गए आँकड़े “पूर्व सूचना” या “जानकारी अनुपस्थित” के निर्धारण के लिए पूर्व निर्धारित मानदंड को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से एक सांख्यिकीय आत्मविश्वास प्रदान नहीं करते हैं, तो कोई निर्धारण नहीं किया जाता है: परिणाम “अनिश्चित” है।

इस ट्यूटोरियल की समीक्षा में फोरेंसिक विज्ञान में कला की वर्तमान स्थिति के प्रकाश में मस्तिष्क के फिंगरप्रिंटिंग के विज्ञान पर चर्चा की गई है, वैज्ञानिक सिद्धांत, जिस पर तकनीक आधारित है, प्रकाशित वैज्ञानिक डेटा, सफल क्षेत्र अनुप्रयोग, न्यायिक प्रणाली में आवेदन और अदालत में कानूनी प्रवेश। , वैज्ञानिक तरीके और मस्तिष्क फिंगरप्रिंटिंग परीक्षणों के लिए मानक, गलत धारणाओं को ठीक करना और विज्ञान को लागू करने में त्रुटियों से बचना, और आपराधिक जांच और सुरक्षा में मस्तिष्क फिंगरप्रिंटिंग की भूमिका