world population day in hindi.

2 Min Read

world population day in hindi – विश्व जनसंख्या दिवस मनाने की शुरुआत 1990 मे हुई। पिछली सदी में दुनिया की बढ़ती जनसंख्या बहुत से विचारकों और सरकारों की चिंता का कारण बनी रही । यह चिंता इक्कीसवीं सदी में भी साथ आ गई है । 11 जुलाई 1987 को पचास करोड़ की वृद्धि का दिन मनाया गया ।

बढ़ती जनसंख्या और उसके कारण उत्पन्न समस्याओं को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के शासी परिषद ने 11 जुलाई 1989 से विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का निश्चय किया । यह दिन जनसंख्या मुद्दों की महत्ता , आवश्यकता और तात्कालिकता की ओर ध्यान आकर्षित करता है ।

इन मुद्दों को समग्र विकास योजनाओं व कार्यक्रमों के संदर्भ में देखना जरूरी है । साथ ही इनके समाधान की तरफ बढ़ने की भी महती आवश्यकता है । यहाँ यह उल्लेखनीय है कि वर्ष 2001 में विश्व की जनसंख्या 6.1 अरब थी और 7.70 करोड़ प्रतिवर्ष की दर से बढ़ रही थी ।

world population day in hindi
world population day in hindi

संयुक्त राष्ट्र संघ का अनुमान है कि सन् 2050 में दुनिया की आबादी 7.9 अरब से 10.93 अरब के बीच यानी लगभग 9.3 अरब होगी । जनसंख्या के सही आंकड़े ही हमारे वर्तमान और भविष्य की समस्याओं और आवश्यकताओं के बारे में समझ विकसित करते हैं ।

आपको world population day in hindi की जानकारी पसंद आई होगी धन्यवाद।

यह भी पढे – अमेरिकन नर्सेज ऑन ए मिशन टू इंडिया’ (American nurses on a mission to India). अमेरिका से नौकरी,परिवार छोड़कर ….

Share This Article