नागौर का सैंड ड्यून्स विलेज।Nagaur sand dunes village in Hindi.

travelनागौर का सैंड ड्यून्स विलेज।Nagaur sand dunes village in Hindi.

राजस्थान के नागौर जिले में बसा सैंड ड्यून्स विलेज अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां देश-विदेश से सैलानी आते हैं। सैंड ड्यून्स से 6 किलोमीटर दूर खिंवसर फोर्ट है जहां पर पर्यटक ठहरते हैं।

क्यों प्रसिद्ध है सैंड ड्यून्स विलेज

आपको बता दें कि सैंड ड्यून्स विलेज अपने सनसेट और रेगिस्तान में तालाब के लिए प्रसिद्ध है। यहां के अस्त होते सूर्य को देखना अत्यंत मनोरम लगता है। और चारों तरफ रेत तथा बीच में तालाब दृश्य को और भी सुंदर बनाते हैं। यहां पर अमेरिका कनाडा तथा इंग्लैंड से भी पर्यटक आते हैं। यहां से देसी पर्यटकों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है। लोग यहां पर आकर शादियां मनाते हैं और घूमते हैं। करोना काल के बाद फ्लाइट्स बंद होने के कारण विदेशी पर्यटकों की संख्या में कमी हुई है लेकिन देश के पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। यहां पर पर्यटकों की संख्या 25 से 30% तक बढ़ी है। सैंड ड्यून्स विलेज में आप झोपड़ियों में आलीशान आवास का आनंद ले सकते हैं। यहां के कैंप फायर तथा परोसे गए भोजन का आनंद उठा सकते हैं।

नागौर का सैंड ड्यून्स विलेज।Nagaur sand dunes village in Hindi.
sand dunes village

सैंड ड्यून्स विलेज से कुछ ही दूरी पर खींवसर फोर्ट है। यहां पर आने वाले पर्यटक खींवसर कोर्ट में ठहरते हैं।

नागौर का सैंड ड्यून्स विलेज।Nagaur sand dunes village in Hindi.
खींवसर फोर्ट।

सैंड ड्यून्स विलेज में 70 से अधिक फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग।

इस जगह पर अब तक 70 से अधिक फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। गोविंदा ,अनुपम खेर ,नसरुद्दीन शाह समेत कई बड़े सितारों की फिल्मों की शूटिंग यहां पर हुई है। इनमें हाल ही में शूट हुई फिल्में Bandish bandits, चार दिन की चांदनी, रंगीला राजा,लीला व होलीडेज शामिल है।