HomeRajasthanjaipurSambhar Lake Jaipur in Hindi , सांभर साल्ट लेक की रोचक जानकारियां

Sambhar Lake Jaipur in Hindi , सांभर साल्ट लेक की रोचक जानकारियां

जब हम राजस्थान की बात करते हैं तो हम केवल जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर के बारे में ही सोच सकते हैं! जबकि ये सभी स्थान बेहद आश्चर्यजनक और रंगीन हैं, राज्य में अभी भी कुछ समान रूप से भव्य गंतव्य हैं जो अभी भी खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऐसा ही एक स्थान है सांभर साल्ट लेक, जो जयपुर से लगभग 80 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि यह भारत की सबसे बड़ी अंतर्देशीय नमक झील भी है, जो इसे और भी खास बनाती है।

Sambhar Lake Jaipur

राजस्थान में सांभर साल्ट लेक जयपुर से 80 किमी और अजमेर से 65 किमी दूर है, और सुंदर और ऐतिहासिक सांभर लेक टाउन को कवर करता है। यह अंतर्देशीय झील पांच नदियों, अर्थात् समोद, खारी, मंथा, खंडेला, मेधा और रूपनगढ़ से पानी प्राप्त करती है। इस झील का क्षेत्रफल हर मौसम में अलग-अलग होता है, इसलिए मोटे तौर पर यह 190 से 230 वर्ग किमी के बीच है।

इसके अलावा, एक व्यापक खारा आर्द्रभूमि होने के कारण, झील की गहराई भी मौसम के अनुसार बदलती रहती है। चरम ग्रीष्मकाल (शुष्क समय) के दौरान, गहराई 60 सेमी (24 इंच) जितनी कम होती है ।

Sambhar Lake Jaipur

शाकंभरी माता सांभर साल्ट लेक

इस जगह का इतिहास भारत के प्रसिद्ध राजाओं में से एक, पृथ्वीराज चौहान के युग से कहा जाता है। लोगों का कहना है कि राजपूत राजाओं की रखवाली करने वाली देवी शाकुंभरी देवी के प्रबल भक्त थे। उन्होंने एक बार पूरी भक्ति के साथ उनसे प्रार्थना की, जिसके बाद देवी ने उनकी इच्छा पूरी करके उन्हें आशीर्वाद दिया। उसने लोगों की समृद्धि के लिए क्षेत्र के घने जंगल को चांदी की भूमि में बदल दिया। बाद में, लोग इस पर कब्जे की सुरक्षा के बारे में चिंतित हो गए, इसलिए देवी ने चांदी की भूमि को फिर से नमक की झील में बदल दिया ताकि लोग इससे लाभान्वित हों। तब से, झील लोगों के लिए आमदनी का उपाय रही है और इस क्षेत्र में लोगों को बनाए रखने में मदद कर रही है।

शाकंभरी माता सांभर साल्ट लेक

फ्लेमिंगो का घर है सांभर लेक

चरम सर्दियों के मौसम में भव्य राजहंस झील में घूमते हैं। एशिया के उत्तरी और मध्य भाग से प्रवासी पक्षी यहाँ उड़ते हुए नीचे आते हैं और पूरे क्षेत्र को एक शानदार नज़ारे में बदल देते हैं! शैवाल और जगह की गर्मी हर साल इन आश्चर्यजनक पक्षियों को बड़ी संख्या में आकर्षित करती है और इस क्षेत्र को गुलाबी रंग में रंग देती है

फ्लेमिंगो सांभर साल्ट लेक

पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र सांभर साल्ट लेक

संभर साल्ट लेक पर्यटको के लिए एक बहुत ही आकर्षण का केंद्र है यहां पर अलग-अलग मौसम में सांभर लेक के अलग-अलग नजारे देखने को मिलते हैं

अगर आप भी सांभर साल्ट लेक घूमने का मन बना रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही रोमांच भरा होगा , संभर साल्ट लेक नवंबर से लेकर जून तक अगली बारिश होने तक सूख जाता है तथा कहीं-कहीं पानी एकत्रित रहता है

यह उन लोगों के लिए एक अद्भुत जगह है जो स्टार गेजिंग का आनंद लेते हैं।  यह जगह उनके लिए एकदम परफेक्ट है।  इसके अलावा, यहां तंबू और रिसॉर्ट में अलाव, स्थानीय भोजन और अन्य शिविर के अनुभव की व्यवस्था की जाती है।

स्टार गेजिंग Sambhar Salt Lake

सांभर साल्ट लेक images

सांभर साल्ट लेक में कैंपिंग
सांभर साल्ट लेक में कैंपिंग
सांभर साल्ट लेक
Sambar Salt Lake
सांभर साल्ट लेक का अद्भुत नजारा
Bike riding in Sambhar Salt Lake
सांभर साल्ट लेक ने बाइक राइडिंग

राजस्थान के खूबसूरत पर्यटक स्थलों के बारे में पड़े 》》

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड राजस्थान

सैंड ड्यून्स विलेज Khimsar Rajasthan

RELATED ARTICLES